MoPR Internship Scheme 2024: इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कैसे करें, जाने विषतार से!

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

MoPR Internship Scheme 2024: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं, पंचायती राज मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही इस इंटर्नशिप के बारें में। जिसमें माध्यम से भारत के छात्रों को काम सिखाया जाता हैं। इसी प्रकार के कई इंटर्नशिप प्रोग्राम भारत सरकार चलाती हैं। जिसमें सभी छात्रों को काम शिखने को मिलता हैं, और साथ ही इस इंटर्नशिप में उन्हे हर महीने राशि भी दी जाती हैं। दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको MoPR Internship Scheme 2024 के बारें में जानकारी दी हैं। जीसे आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

MoPR Internship Scheme 2024

दोस्तों इस इंटर्नशिप में 12 वीं पास या ग्रैजूएट, पोस्ट ग्रैजूएट डिग्री वाले छात्रों को पंचायती राज मंत्रालय द्वारा काम करने का एक खास मोका दिया जाता हैं। इस इंटर्नशिप के माध्यम से छात्रों को अलग अलग कार्यक्रम में काम करने का मोका दिया जाता हैं। जिसमें छात्रों को हर महीने 8 हजार से 10 हजार तक की राशि प्रदान की जाती हैं। और साथ ही इंटर्नशिप पूरी होने पर छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाता हैं।

MoPR Internship Scheme 2024 के लिए पात्रता

MoPR Internship Scheme 2024 के लिए छात्रों की पात्रता कुछ इस प्रकार से हैं। इस इंटर्नशिप में आवेदक ग्रैजूएट, पोस्ट ग्रैजूएट या 12 वी पास होन काफी आवशयक हैं।

MoPR Internship Scheme 2024 का लाभ

इस इंटर्नशिप में हिस्सा लेने वाले आवेदक को हर महीने 8 से 10 हजार तक की धन राशि दी जाती हैं। और साथ ही इस इंटर्नशिप को पूरा करने पर छात्रों को एक प्रमाण पत्र दिया जाता हैं।

MoPR Internship Scheme 2024 की अवधि

इस इंटर्नशिप की अवधि की बात करे तो, यह इंटर्नशिप 4 हफ्तों से 3 महीने तक हो सकती हैं। इस इंटर्नशिप की अवधि को 3 महीनों से बड़ाया नहीं जा सकता हैं। लेकिन इस इंटर्नशिप में हिस्सा लेने पर या आवेदन करने पर इसकी अवधि को पूरा करने पर ही प्रमाण पत्र दिया जाता हैं। जो इस इंटर्नशिप की अवधि को पूरा नहीं करता हैं, उन्हे प्रमाण पत्र नहीं दिया जाता हैं।

MoPR Internship Scheme 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस इंटर्नशिप में आवेदन करने के लिए अवशयक दस्तावेज कुछ इस प्रकार से हैं।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • पिछली परीक्षा मार्कशीट
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

MoPR Internship Scheme 2024 में आवेदन कैसे करे

MoPR Internship Scheme 2024 में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया यहा नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई हैं, आप इन स्टेप को फॉलो करके इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इस इंटर्नशिप में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको MoPR Internship Scheme 2024 की अधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको RGSA का ऑप्शन में जाना होगा।
  • इस ऑप्शन पे क्लिक करने के बाद आपको MoPR ऑप्शन दिखेगा, उसपे जाना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ जानकारी दिखेगी उसे पढ़ कर रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के बाद आपको लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद सभी आवश्यक जानकारी को भरना होगा, उसके बाद अवशयक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इस प्रक्रिया को पूरी करने बाद आपको इसका प्रिन्ट लेलेना हैं।

इसे भी पढे

नमस्कार, मेरा नाम राहुल चौहान है, और में मध्य प्रदेश का रहने वाला हूँ। में 2023 से ब्लॉगिंग कर रहा हु, मुझे शुरुआत से ही मोबाईल, बाइक और गाड़ियों के बारे में जानकारी देना मुझे पसंद है। में आपको इस ब्लॉग के माध्यम से जानकारी देना चाहता हु जिसका Educational And Awareness Purpose है।

3 thoughts on “MoPR Internship Scheme 2024: इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कैसे करें, जाने विषतार से!”

Leave a Comment